Sunday, December 23, 2018

वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है भूखा रहना

आमतौर पर जब भी वजन घटाने की बात होती है तो व्यक्ति के दिमाग में सबसे पहले डाइटिंग का नाम ही आता है। हालांकि डाइटिंग के जरिए आप अपना वजन कुछ दिनो के लिए तो घटा सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा घटाया गया वजन दोबारा दोगुनी तेजी से न बढे तो आप डाइटिंग के स्थान पर खूब खाइए। जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आप भरपेट खाना खाकर भी अपना वजन बेहद आसानी से घटा सकते हैं। बस आपका तरीका सही होना चाहिए-


advertisement:


सबसे पहले तो आप अपनी डाइट में फ्रूट जूस की मात्रा बढाइए। इससे आपके शरीर में नेचुरल रूप से शुगर जाएगी और आपको अतिरिक्त मीठे का सेवन करने का मन ही नहीं करेगा। वहीं फ्रूट के रस के सेवन से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे। साथ ही इससे आपके शरीर में लिक्विड का स्तर भी बना रहेगा। जिससे आपको डिहाइडेशन की समस्या नहीं होगी।

ठीक इसी तरह भोजन करते समय भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन आप जब भी आहार करें तो हमेशा पहले सलाद व दालों आदि का सेवन करें। इससे आपका पेट काफी हद तक भर जाएगा और जब बाद में आप रोटी व चावल खाएगें तो उसकी मात्रा खुद ब खुद कम हो जाएगी। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आपके धीरे-धीरे पतले भी हो जाएगें।



from हेल्थ – Navyug Sandesh http://bit.ly/2GDDqf5

No comments:

Post a Comment