Sunday, December 23, 2018

अगर आप अपने किडनी को फेल होने से बचाना चाहते है तो अवश्य रखें इन बातों का ध्यान

वर्तमान समय में किडनी फेलियर के मामले में लगातार बढ़ोतरी आ रही हैं। आइये आपको बताते हैं उन आदतों के बारे में जो किडनी की खराबी की वजह बन रही हैं –


advertisement:


ज्यादा नमक खाना

अत्यधिक नमक खाने से किडनी खराब हो सकती हैं। नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जिससे किडनी पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

ज्यादा नॉनवेज खाना

मीट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।

बहुत ज्यादा दवाएं

छोटी-छोटी समस्या आने पर एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बहुत ही बुरा असर डाल सकती है। डॉक्टर्स से पूछे बगैर ऐसी दवाएं नही लीजिये ।

शराब पीना

ज्यादा मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर अत्यधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ज्यादा कोल्ड ड्रिंक भी हानिकारक होती है।

सिगरेट या तंबाकू

सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की गंभीर समस्या हो सकती है। इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है।

यूरिन रोक कर रखना

यूरिन रोककर रखने पर ब्लैडर फुल हो जाता है। यूरिन रिफ्लैक्स की गंभीर समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है। इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इंफेक्शन होने की संभावना है।

पानी कम या ज्यादा पीना

प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। इससे कम पानी पीने पर शरीर में जमा टॉक्सिंस किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं। ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर दबाव बढ़ता है।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh http://bit.ly/2A8LyyA

No comments:

Post a Comment