Sunday, December 23, 2018

दिल्ली: आप ने बताया राजीव गांधी प्रस्ताव का पूरा सच

दिल्ली विधानसभा में 1984 दंगों को लेकर राजीव गांधी के भारत रत्न वापस लेने के प्रस्ताव पर छिड़े विवाद के बीस दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया के सामने आकर अपनी बात रखी ओर उस बात का भी खंडन किया जिसमें कहा जा रहा था कि प्रस्ताव का समर्थन करने पर पार्टी ने उनसे इस्तीफा मांग लिया है।


advertisement:


मनीष सिसोदिया ने कहा, पार्टी ने इस बारे में विधानसभा में कोई प्रस्ताव पास नहीं किया गया है। उधर, आप के मुख्य प्रवक्ता व विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सदन की कार्यवाही के दौरान जो मूल लेख सदन में पेश किया गया था, उसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संबंध में कोई भी बात नहीं थी। उस संकल्प में वह लाइन बाद में हाथ से लिखी गई।

भारद्वाज ने कहा कि दो दिवसीय विधानसभा सत्र की कार्यवाही में यह प्रस्ताव मैंने ही रखा था। इस चर्चा में विधायक सोमनाथ भारती ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में कुछ वक्तव्य रखे थे। उसके बाद विधायक जरनैल सिंह ने 1984 में हुए सिख कत्लेआम पर अपने वक्तव्य रखे।

सिंह के बोलने से पहले सोमनाथ भारती ने सभी विधायकों को दी जाने वाली कॉपी पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में एक लाइन लिखकर जरनैल सिंह को दे दी। जरनैल सिंह ने प्रस्ताव पढ़ते हुए वह लाइन भी उसी के साथ पढ़ दी।

भारद्वाज के मुताबिक सदन में राजीव गांधी के बारे में कोई भी प्रस्ताव पास नहीं हुआ। जो प्रस्ताव विधानसभा के पटल पर रखा गया, उसमें इस प्रकार की कोई भी लाइन नहीं थी, जो कल से मीडिया में दिखाई जा रही है।



from देश – Navyug Sandesh http://bit.ly/2EKdw7K

No comments:

Post a Comment