Sunday, December 23, 2018

घरेलू उपाय से दूर करें मुँह के छाले, यह हैं टिप्स

आमतौर पर मुंह के छाले गालों के अंदर होते हैं। वैसे तो यह बिना किसी उपचार के एक हफ्ते के अंदर-अंदर स्वतः ठीक हो जाते हैं। लेकिन इनके होने से खाना तो दूर पानी पीना भी बहुत मुश्किल हो जाता है।


advertisement:


इसलिए इसका इलाज बहुत ही आवश्यक हैं। इसका इलाज आपके आस-पास ही मौजूद है। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इससे पूरी तरह बच सकते हैं। आइए हम आपको मुंह के छालों से बचने के लिए घरेलू उपचार बताते हैं।

बेकिंग सोडा

मुंह के छालों के लिए बेकिंग सोडा के इस्‍तेमाल बहुत ही जबरदस्त रहता हैं। मुंह में छाले होने पर गुनगुने पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पानी से एक दिन में कई बार कुल्‍ला करें। छालों में होने वाला दर्द बहुत जल्द ठीक हो जायेगा।

आलूबुखारे का जूस

आलूबुखारे के जूस को माउथवॉश की तरह उपयोग करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते है। इसके लिए 1-2 बड़े चम्‍मच आलूबुखारे के जूस को मुंह में लेकर 2-3 मिनट तक कुल्‍ला करें। या फिर छोटे से रूई के टूकड़े को आलूबुखारे के जूस में डूबाकर छालों पर अच्छे से लगाएं।

फिटकरी

फिटकरी के इस्‍तेमाल से छालों के दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार लगाएं। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि फिटकरी लगाने से कुछ समय के लिए जलन हो सकती है।

टी बैग

मुंह के छालों के इलाज के लिए टी बैग बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद टैनिक एसिड छालों के दर्द को दूर करता है। इसके लिए आप आप एक इस्‍तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे कई मिनट तक छाले पर लगाएं।

चाय के पेड़ का तेल

चाय के पेड़ के तेल को त्‍वचा के कीटाणुनाशक के रूप में जाना जाता है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए इसको 90 प्रतिशत पानी में 10 प्रतिशत चाय के पेड़ को तेल मिलाकर दिन में दो बार कुल्‍ला अवश्य करें। ऐसा करने से मुंह के छालों के साथ छालों में होने वाला दर्द भी बहुत दूर हो जाएगा।

नमक का पानी

नमक के पानी को मुंह के छालों के लिए बहुत ही असरदार इलाज माना जाता है। साथ ही नमक के अंदर छालों को सूखने की क्षमता भी बहुत ज्यादा होती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्‍ला अवश्य करें।



from हेल्थ – Navyug Sandesh http://bit.ly/2BBKJhz

No comments:

Post a Comment