Saturday, December 22, 2018

फलों का राजा है आम, लेकिन कभी कभी यह भी करता है नुकसान

आम को फलों का राजा कहा जाता है आखिर यह होता ही इतना स्वादिष्ट है। गर्मियों मे आने वाले इस फल को दुनिया खाना पसंद करती है और कहा भी जाता है की हमें मौसम के अनुसार फल खाने चाहिए। लेकिन आज कल मौसम आने से पहले ही फल बाजारों में आ जाते हैं जिन्हें रसायनों का प्रयोग करके समय से पहले पकाया जाता है।


advertisement:


आम का असली सीजन मई और जून होता है लेकिन यह मार्च में ही आना शुरू हो जाता है। रसायनों के प्रयोग की वजह से ये हमारे शरीर पर बुरा असर डाल सकता है।

• क्या आप जानते है बची हुई चायपत्ती के फायदे?
• जानिये मक्खन से बेहतर क्यों है घी

आमों को जल्दी पकाने के लिए एथलिन स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है। एथलिन एक हाईड्रोकार्बन है। साधारणतः आम को अच्छे से पकने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगता हैं, और दूसरी तरफ एथलिन स्प्रे की मदद से आम को एक से दो दिन मे पकाया जा सकता है। इन कैमिकल्स युक्त आमों को खाना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इनमें आर्सेनिक और फास्फोरस होते हैं जो स्वास्थ को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

• तूरी एक फायदे अनेक, जानिये कैसे

डॉक्टरों का कहना है की इस आमों को खाने से आंतों की गंभीर समस्या व अल्सर की परेशानी हो सकती है। सिरदर्द, चक्कर आना, जी मिचलाना यहां तक कि हाइपोक्सिया की परेशानी भी हो सकती है और गर्भवती महिला इन कैमिकल वाले युक्त फलों का सेवन करती है तो उसके होने वाले बच्चे के सामान्य विकास में रूकावट आ सकती है। फलों को खरीदते समय सावधानी रखें वैसे इन केमिकल युक्त आमो और सामन्य आमों मे फर्क दिखाई नहीं देता, इसलिए इनके सही मौसम मे ही इन्हे खरीदे।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh http://bit.ly/2V2t0c2

No comments:

Post a Comment