Tuesday, October 29, 2019

कसूरी मेथी है सेहत के लिए लाभदायक, करें इस्तेमाल

हमारी सेहत के लिए कसूरी मेथी बेहद उपयोगी साबित होती हैं। इसलिए इसका हर रोज यूज लेना चाहिए। कसूरी मेथी का यूज सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता हैं। इसकी सूखी पत्तियों या बीज का यूज करके शरीर को कई रोगों से दूर रखा जा सकता है। चलिए जानते हैं कसूरी मेथी के फायदों के बारे में…

-मधुमेह की परेशानी होने पर रोगी को खाने-पीने का काफी परहेज रखना पड़ता है। ऐसे में दिन भर के सिंपल खाने के बाद भी शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तथा डायबिटीज बढ़ जाती है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए मेथी का यूज कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। हर रोज पानी के साथ एक चम्मच मेथी दाने या कसूरी मेथी का सेवन करने से लाभ होता है।

-इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट गुण शरीर में खून के थक्के जमने से रोकते हैं जिससे दिल की धमनियों तक रक्त को दौरा सही तरीके से पहुंचता है तथा दिल स्वस्थ रहता है।

-बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से पेट की कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। एसिडिटी, डायरिया और पेचिश जैसी परेशानी होने पर कसूरी मेथी को पीस लीजिए और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इसका गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से लाभ होता है। इसके अलावा मेथी दानों को पीस कर भी यूज कर सकते हैं।

-शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण से हार्ट समस्या हो सकती है। ऐसे में इसे शरीर से निकालने के लिए कसूरी मेथी को एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए और अगले दिन पानी को छानकर पी​ लीजिए। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगेगी।



from हेल्थ – Navyug Sandesh https://ift.tt/2MV6sZ2

No comments:

Post a Comment