Wednesday, November 21, 2018

आॅस्ट्रेलिया की प्रियांगिनी राठौड़ बनी ट्रांस वेलफेयर सोसायटी की ब्राण्ड एम्बेसेडर

महिला सशक्तिकरण जैसे सामाजिक मुद्दों से जुडे गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ट्रांस वेलफेयर सोसायटी ने अपना दीपावली स्नेह मिलन समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर भारत मूल की आॅस्ट्रेलिया निवासी प्रियांगिनी राठौड की सोसायटी के ब्राण्ड एम्बेसेडर दायित्व सौंपा गया।
ट्रांस वेलफेयर सोसायटी की अध्यक्ष कोमल चौहान ने बताया कि उनका यह संगठन महिला सशक्तिकरण, बालिका भ्रूण हत्या को रोकने, पर्यावरण, मेडिटेशन और बालिका शिक्षा पर केन्द्रित है।


advertisement:


संगठन की ओर से समय-समय पर स्कूली एवं काॅलेज की बालिकाओं को आत्म रक्षा (सेल्फ डिफेन्स) का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। अगले माह लाडो लीग नाम से एक क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें 12 टीमें जिनका नामकरण अलग-अलग सामयिक विषयों जैसे पर्यावरण, सेव गर्ल चाइल्ड, वुमन एम्पावरमेंट पर रखा गया है भाग लेंगी। इस समारोह में संगठन के वार्षिक कार्यकलापों का निर्धारण भी किया गया।

इस अवसर पर संगठन की चीफ पैटर्न और राज्य की प्रथम यज्ञ आचार्य एवं ज्योर्तिविद एवं मेडिटेशन एक्सपर्ट निर्मला सेवानी ने घ्यान पर सारगर्भित व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि ध्यान एक ऐसी क्रिया है जिससे तनाव पर विजय पाई जा सकती है। गौरतलब है वे राज्य की पहली महिला पण्डित है जिन्होंने अनेक प्रतिष्ठित लोगो के घर विवाह सम्पन्न करवाए है। वे एक ऐसी भविष्य वक्ता हे जो किसी भी व्यक्ति के बाइब्रेशन को देख कर उसका भविष्य बता सकती हैं।

समारोह में आर्या ग्रुप आॅफ काॅलेज प्राचार्या डाॅ. पूजा अग्रवाल, एसजीएमओ ग्रुप के जेडी माहेश्वरी मुख्य अतिथि थे। आरंभ में अतिथियों और सोसायटी की अध्यक्ष कोमल चैहान एवं अन्य गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का विधिवत शुभारंभ किया। तथा सभी ने सेव गर्ल चाइल्ड एवं क्लीन जयपुर ग्रीन जयपुर की शपथ ली।

 



from देश – Navyug Sandesh https://ift.tt/2OWfW3F

No comments:

Post a Comment