Sunday, December 23, 2018

प्रतिदिन सुबह उठते ही तुरंत पीएं पानी, सेहत के लिए होगा बहुत लाभदायक

आप अपने दिन की शुरुआत शरीर को हाइड्रेट करने से करें, और यह आपके लिए बहुत ही अच्छा है। जब हम सुबह उठते हैं तो हम अन्दर से पूर्ण्तः सूख चुके होते हैं। इसलिए हमको सुबह उठते ही पानी अवश्य पीना चाहिए।


advertisement:


खाली पेट पानी पीने से शरीर की सफाई होती है। इससे हमारा शरीर रिचार्ज होता है तथा शरीर की अन्य सभी प्रक्रियाएं उत्साह के साथ शुरू होती हैं। आइये आपको बताते है कि सुबह पानी पीना स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभदायक है।

पाचन की प्रक्रिया अच्छे से काम करती – सुबह एक बड़ा गिलास पानी पीने से आपकी पाचन प्रक्रिया लगभग 1.5 घंटे तक तकरीबन 24 फीसदी तक बढ़ जाती है।

गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं – किडनी खून में एकत्र होने वाले जहर को बाहर निकालने का काम करती है और वे खून से सारी अशुद्धियों को दूर करती हैं। अत: इस काम के लिए उन्हें अत्यधिक मात्रा में तरल पदार्थ की जरुरी होती है।

कम खाएं – प्यास को कभी कभी गलती से भूख समझ लिया जाता है। अत: केवल एक गिलास पानी से ही आप पूर्ण्तः संतुष्ट हो सकते हैं और आपका पेट भर जाता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि जागने के 60 सेकंड्स के अन्दर आपको पानी क्यों पीना चाहिए।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है – स्वयं को हाइड्रेटेड रखने से आपकी लसिका का ढांचा बहुत अच्छा बना रहता है। यह आपको बीमारियों से लडऩे में सहायता करता है।

त्वचा को सुंदर बनाए रखता है – यदि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो आपकी त्वचा नर्म, कोमल और साफ रहती है। सुबह जल्दी पानी पीने का यह सबसे बेहतरीन फायदा है। क्योंकि पानी से त्वचा में निखार आता है।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh http://bit.ly/2T5dVF6

No comments:

Post a Comment