Sunday, May 26, 2019

बच्चों की परवरिश के दौरान न करें यह गलतियां

बच्चों की परवरिश करना उतना भी आसान नहीं होता, जितना वास्तव में लोग समझते हैं। दरअसल, बच्चों की परवरिश के दौरान माता-पिता छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका पछतावा उन्हें बाद में होता है। आपको ऐसा कोई पछतावा न हो, इसलिए आप कुछ गलतियों को करने से बचें।

कई बार ऐसा होता है कि अभिभावक किसी बात को लेकर परेशान होते हैं और अपना सारा गुस्सा बच्चों पर निकाल देते हैं। वह बिना बात के ही बच्चों को डांटने लगते हैं या पुरानी कोई बात निकालकर उन्हें भला-बुरा कहते हैं। ऐसा करने से बच्चों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

बड़ो की तरह बच्चों का भी अपना एक आत्मसम्मान होता है। इतना ही नहीं, उन्हें छोटी सी बात भी बेहद जल्द चुभ जाती है। इसलिए अगर बच्चा कोई गलती करता है तो उसे कभी भी दूसरों के सामने न डांटें। ऐसा करने से आपका बच्चा दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस करने लगता है। अगर बच्चे से भूल हुई है तो उसे अकेले में समझाएं।

हर वक्त बच्चे को सलाह देते रहना भी गलत बात है। बच्चा अगर कोई काम खुद से करता है तो हर बार उसमें गलतियां निकालने और उसे सही तरीका क्या है यह बताने की बजाए उसे प्रोत्साहित करें। ऐसा करने से बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ेगा।



from रिलेशनशिप – Navyug Sandesh http://bit.ly/2Wr4SU4

No comments:

Post a Comment