Tuesday, October 29, 2019

सौंफ की चाय पीना है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए यहां

बहुत सारे लोगों को चाय के बिना नींद नहीं खुलती। लेकिन क्या आप जानते है खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। इसकी जगह आप सौंफ की चाय का सेवन करे इससे आपकी सेहत भी बहुत बेहतर रहेगी। सौंफ के बीज बहुत ही आसानी से आपको अपने घर में मिल जाएंगे। आप इनका इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से एक बेहतरीन चाय बना सकती हैं। सौंफ की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, विटामिन सी और डी होता है, जो कि हमारे शरीर के स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है।

सौंफ की चाय पीने के फायदे

* यह हमारी श्वसन प्रणाली में वाली बाधाओं को रोकने में मदद करती है। इसी के साथ यह ब्रोन्कियल मार्ग और श्वसन संबंधित विकारों को प्रभावी ढंग से दूर करती है।

* सौंफ की चाय हमारे हदृय को भी स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम होता है जो कि आपके ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

* इसमें अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेटोरी और एंटीमाइक्रोबल गुण होते हैं जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतरीन बनाने में मदद करते है।

* यह हमारे शरीर में आंतरिक कीड़ों को खत्म करके उन्हें बाहर निकालने में मदद करती है।

* सौंफ की चाय गठिया के दर्द को कम करती है। इसमें होने वाले सुपरऑक्साइड डिसूटोसेज के कारण जोड़ों की सूजन कम होती है।

* सौंफ में विटामिन सी होता है, जो हमारी आंखों के विजन को बढ़ाने में मदद करता है। आप चाहें तो इसे एक आई ड्रॉप की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

* सौंफ के बीजों में एंटी इंफ्लामेटोरी गुण होते हैं, जो कि हमारी त्वचा से निकलने वाले ऑयल को निकालने में मदद करते हैं। जिससे मुंहासे होने का खतरा कम हो जाता है।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh https://ift.tt/36jbC8T

No comments:

Post a Comment