Sunday, October 27, 2019

ऐसे करें आसानी से अपना ब्लड प्रेशर नियंत्रित

अगर आप भी एनर्जी ड्रिंक पीते हैं तो हो जाइये सावधान! क्या आप जानते हैं सिर्फ एक एनर्जी ड्रिंक भी आपकी जान के लिए गहरी जोखिम बन सकती है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में ये बात हमारे सामने आई है।

रिसर्च के मुताबिक, एक एनर्जी ड्रिंक आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी बदल सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में ये रिसर्च पब्लिश की गई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने एनर्जी ड्रिंक्स पर रिसर्च करने की सोची। रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने दो ग्रुप को बांटा।

इनमें से एक ग्रुप को एनर्जी ड्रिंक दी गई और एक को लाइम जूस और चैरी सीरप जिसमें शुगर मिली हुई थी। जिन लोगों ने एनर्जी ड्रिंक पी थी उनका ब्लड प्रेशर बहुत बढ़ा हुआ था। इतना ही नहीं, इन लोगों का हार्ट रेट भी बहुत बढ़ा हुआ था। हार्ट बीट भी असामान्य थी। इसका इन लोगों के हार्ट पर सीरियस इफेक्ट देखा गया।

ऐसे में रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि हार्ट इस तरह के अचानक बदलाव और हाई ब्लड प्रेशर से जान का जोखिम हो सकता है। हालांकि इसके लिए मे‍डिसीन उपलब्ध हैं।

शोधकर्ताओं ने चेताया है कि जो हाई ब्लड प्रेशर या फिर कार्डियक कंडीशन से गुजर रहे हैं उन्हें एनर्जी ड्रिंक बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। जो लोग एक दिन में कई-कई एनर्जी ड्रिंक पीते हैं उनका रंग पीला पड़ सकता है और उन्हें हैपेटाइटिस का रिस्‍‍क भी हो सकता है।



from हेल्थ – Navyug Sandesh https://ift.tt/2MQPta2

No comments:

Post a Comment