Saturday, October 26, 2019

चेहरे पर नहीं दिखाना चाहते हैं बढ़ती उम्र, तो करें यह काम

बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं, ऐसे में कई महिलाएं जवां दिखने की चाहत में कई मिथकों को भी मानने लगती हैं, जैसे ग्रीन जूस से चेहरे पर चमक आती हैं और जवां लुक मिलता है, लेकिन जवां दिखने के लिए सिर्फ ये उपाय ही उतने काफी नहीं हैं।

कुछ और भी तरकीब अपनाने की जरूरत है।
* एंटी-एजिंग से जुड़ा एक मिथक यह है कि रोजाना ग्रीन जूस के सेवन से खून साफ होता है और चेहरे पर चमक आती है। यह बात सच है, लेकिन यह बहुत जरूरी नहीं कि सिर्फ एक उपाय से आपके चेहरे पर चमक आ जाए और आप जवां दिखने लगे, इसलिए अपनी दिनचर्या में क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चिराइजिंग को अवश्य शामिल करें। बाहर जाने पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। व्यायाम और संतुलित आहार का खूब सेवन करें। बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए आपको अपनी जीवनशैली से जुड़ी हर पहलू पर ध्यान देना होगा।

* जवां दिखने के लिए पानी खूब पनी चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और शरीर में से हानिकारक विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं, लेकिन सिर्फ इतना करना नाकाफी है और आपको जवां दिखने के लिए अपनी दिनचर्या, स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।

* यह मिथक खूब प्रचलित है कि मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से सारी झुर्रियां दूर हो जाती हैं। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है, और पोषित त्वचा लंबे अर्से तक जवां नजर आती है, लेकिन झुर्रियां दूर करने के लिए सही डे और नाइट क्रीम, सीरम व तेल का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना चाहिए।

* युवावस्था में ही एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह भी दी जाती है, लेकिन यह भी महज एक मिथक ही है। त्वचा का रंग काला पड़ जाना और रूखापन आदि झुर्रियां पड़ने का पहला संकेत होते हैं। वैसे, सामान्यतया 30 की उम्र के बाद ही झुर्रिया पड़ती हैं , लेकिन सही देखभाल और सही जीवनशैली का अभाव और तनावपूर्ण जीवन से यह कम उम्र में नजर आ सकती हैं, इसलिए स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा ध्यान दें।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh https://ift.tt/2PjRc9u

No comments:

Post a Comment