Friday, October 25, 2019

एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं प्याज में

हां, सुनकर थोड़ा अचरज होता है कि प्याज के साथ भला कौन सोता है? लेकिन अगर रात को सोते समय आर्गेनिक प्याज का इस्तेमाल करें, तो इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है। इसके लिए आपको आर्गेनिक प्‍याज (सफेद या लाल प्याज) के स्लाइस को फ्लैट शेप में काटकर अपने पैर के नीचे लगाना होता है। प्याज के हर टुकड़े को अपने मोजें में लगाकर सोएं। जानिए आर्गेनिक प्याज को लगाकर सोने के फायदों के बारे में-

*एंटी-बैक्टीरियल

प्याज में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। चूंकि दिनभर चलने और मिट्टी के संपर्क में आने या पसीने की वजह से पैरों में ढेर सारे जीवाणु चिपके होते हैं, जिनकी सफाई पर हमारा ध्यान नहीं जाता। तलवे हमारे शरीर का शिरोबिंदु हैं इसी कारण तलवों पर प्याज का रस रगड़ने से बैक्टीरिया और रोगाणुओं का नाश होता है।

*ब्लड क्लीनिंग

आजकल हमारे खान-पान की गलत आदतों की वजह से हमारे खून में कई तरह की अशुद्धियां घुल जाती हैं, जिनकी वजह से हम बीमार पड़ जाते हैं। प्‍याज में फॉस्‍फोरिक एसिड मौजूद होता है। ये एसिड त्‍वचा के माध्‍यम से अवशोषित होने पर रक्‍त शुद्ध करने में मदद करता है।

*हवा शुद्ध करें

जब आप सोते हैं, तो आपके पैरों के आस-पास प्‍याज की स्‍मैल हवा को शुद्ध, पैर की गंध से छुटकारा और विषाक्‍त पदार्थों और केमिकल को अवशोषित करता है। इस तरह से सोने से पहले प्‍याज के स्‍लाइस को मोजे में लगाने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh https://ift.tt/32MLfpo

No comments:

Post a Comment