Friday, October 25, 2019

श्वसन बीमारियों को रोकने में मदद करती है तुलसी की चाय

आमतौर पर लोग ठंड के मौसम में ही तुलसी की चाय पीना पसंद करते हैं। इससे कई तरह की सर्दी, जुकाम से जुड़ी समस्या नहीं होती। लेकिन तुलसी की चाय आप बदलते मौसम में भी पी सकते हैं। इसे रेग्युलर अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं जैसे-

*सांस संबंधी समस्या में लाभदायक

तुलसी चाय ठंड और खांसी से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा तक की कुछ श्वसन बीमारियों को रोकने में मदद करती है। यह प्रतिरक्षा में वृद्धि करने में मदद करती है। खांसी से राहत दिलाती है। और श्लेष्म बाहर निकालने में मदद कर श्वसन प्रणाली में राहत प्रदान करती है। इसमें कुछ तेल हैं जो कंजक्‍शन को दूर करने में मदद करते हैं।

*तनाव कम करना

तुलसी चाय शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करती है जिसे तनाव हार्मोन के नाम से जाना जाता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जिससे आप तनाव मुक्त हो जाते हैं। वास्तव में, यह अवसाद के विभिन्न लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है, जिसमें चिंता शामिल हो सकती है।

*ब्लड शुगर को संतुलित रखना

नियमित दूध के बजाए तुलसी चाय पीएं क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है। तुलसी चाय का दैनिक सेवन कार्बो और वसा के चयापचय को सुविधाजनक बनाने में भी मदद कर सकता है।



from हेल्थ – Navyug Sandesh https://ift.tt/35XWxcB

No comments:

Post a Comment