Wednesday, November 21, 2018

यहां शादी के बाद दूल्हे के साथ किया जाता है ये काम, जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे

शादी दो अलग और अंजान लोगों के बीच जुड़ने की एक कड़ी होती है. शादी के बंधन में दो अलग-अलग प्रव़त्तियों के इंसान जुड़ जाते हैं और आपको हमेशा उनके साथ ही रहना होता है. लेकिन दुनिया में शादी को लेकर अलग-अलग रीति रिवाज बनाए गए हैं. कहीं शादी के बाद 3 दिन तक दूल्हा-दूल्हन टॉयलेट नहीं जाते हैं तो कहीं दूल्हन के साथ गेस्ट एक रात बिता सकते हैं. इन परंपराओं को लोग सदियों से निभाते चले आ रहे हैं उन्हें लगता है कि इन परंपराओं के बाद वैवाहिक जीवन सुख से बीतता है. कुछ ऐसी ही एक रीति-रिवाज अमेरिका के पेरू में भी मनाई जाती है. जिसमें दूल्हे को डंडों से पीटा जाता है.

देखिये वीडियो


advertisement:


जी हां, दरअसल यह परंपरा दक्षिण अमेरिका के पेरू में होने वाली शादियों के बाद निभाई जाती है. जहां शादी करने वाले दूल्हे को बुरी तरह से पीटा जाता है. बता दें कि इस पिटाई कार्यक्रम में महिलाएं शामिल होती है जो दूल्हे को डंडों से पीटती है. इस परंपरा की खास बात तो यह होती है कि इसमे पिटाई खाने के बाद भी दूल्हा विरोध नहीं करता है ना ही पिटाई छोड़कर भाग सकता है. इसके बाद सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात तो यह है कि दूल्हें को पीटते समय महिला को किसी तरह की तरस भी नहीं आती है.

दूल्हे की होती है पिटाई

लेकिन जब दूल्हा की सास पैसे नहीं देती है, उसको मार पिटती रहती है. इतना ही नहीं, इस लड़ाई को देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ भी लग जाती है. इस परंपरा को लेकर लोगों का कहना है कि इसके बाद इंसान अपनी पत्नी के साथ जुडी सभी परेशानियो को लेकर जीना सीख जाता है. इस परंपरा के बाद दोनों के जीवन मे खुशियां बनी रहती है.



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh https://ift.tt/2Bpe3sI

No comments:

Post a Comment