Saturday, December 22, 2018

2 रुपये में इलाज करने वाले डॉक्टर का निधन, शोक में डूबा चेन्नई

कहा जाता है डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं. वही एक ऐसा इंसान होता है जो किसी की जान को बचा सकता है. लेकिन आज के युग में लोगों ने डॉक्टर पेशे को एक धंधा बना लिया है. आज डॉक्टरों की फीस इतनी मंहगी हो गई है कि आम इंसान और गरीब की पहुंच से बाहर ही है. लेकिन इन सबके बीच एक ऐसे डॉक्टर भी हुए जिन्हें लोगों के डॉक्टर के नाम से जाना गया. उन्होंने बीते 40 साल में केवल लोगों का इलाज किया और इलाज के रूप में 2 रुपये ही लिए. लेकिन वह डॉक्टर अब इस दुनिया में नहीं हैं. बीमारी के चलते 85 साल की उम्र में उनका निधन हो गया.


advertisement:


2 रुपये में इलाज करते थे डॉक्टर

जी हां, हम बात कर रहे हैं चेन्नई के वन्नरपेट्टई इलाके में रहने वाले डॉक्टर जयचंद्रन की. जिन्होंने साल 1970 में अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने साथा डॉक्टर कांगवेल के साथ 1971 में क्लिनिक की शुरूआत की थी. उस वक्त लोगों को पास पैसा नहीं होते थे. तब उनके दोस्त ने उन्हें 2 रुपये लेने की सलाह दी थी. तब से डॉक्टर साहब 2 रुपये लेकर असहाय मरीजों का इलाज कर रहे थे.

85 साल की उम्र में हो गया निधन

डॉक्टर जयचंद्रन के पास सबसे ज्यादा कूड़ा बीनने वाले और दिहाड़ी मजदूर आते थे. क्योंकि पैसे के अभाव में डॉक्टर फ्री में भी इलाज करते थे. डॉक्टर का सिद्धांत था कि वह अपने पेशे से लगाव और प्यार करते थे. उनका मानना था कि वह अपने पेशे से गरीबों की मदद कर सकते हैं. वह कहते थे कि उन्होंने जो भी पढ़ाई की है उसका मकसद पैसा वसूलना नहीं है. मरीज जो कुछ अपनी इच्छा से दे देते थे वही वह रख लेते थे. वहीं बुधवार सुबह 5.15 मिनट पर उनका देहांत हो गया. ओल्ड वाशरमैनपेट के उनके घर पर हजारों की संख्या में लोग उन्हें नम आँखों से श्रद्धाजंलि देने पहुंचे थे. डॉक्टर जयचंद्रन को फेफड़े की समस्या थी.

कई पुरस्कारों से सम्मानित

डॉक्टर जयचंद्रन का जन्म कांचीपुरम जिले के कोइपट्टिनम गांव में हुआ था. उन्हें 2008 में नाइटहुड अवार्ड से सम्मानित किया गया था. डॉक्टर MGR मेडिकल यूनिवर्सिटी ने 2012 में उन्हें लाइफ टाइनम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया था. साल 2005,2006 और 2009 में उन्हें इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की तरफ से डॉक्टर्स डे अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साल 2013 में तमिलनाडु के तत्कालीन गवर्नर रोसैया ने जयचंद्रन को बेस्ट सोशल सर्विस डॉक्टर अवॉर्ड से नवाजा था.

 



from देश – Navyug Sandesh http://bit.ly/2Lw3g3D

No comments:

Post a Comment