Saturday, December 22, 2018

एक ऐसा स्कूल, जहां बच्चों को पढ़ाया जाता है प्लेन के अंदर

हालहि में सोशल मीडिया पर छत्तीसगढ़ में एक ट्रेन समान बने स्कूल की तस्वीर वायरल हुई थी. जिसके बनाने की वजह बच्चों की कभी ट्रेन न देखना था. वहीं अब राजस्थान से एक एजुकेशन एयरलाइंस के रूप में स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम की फोटो वायरल हो रही है. इस स्कूल में बच्चों की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए स्कूल को हवाईजहाज की तरह बनाया गया है. स्कूल के निर्माण में करीब 45 लाख रुपये का खर्च आया है.

हवाईजहाज जैसा दिखने वाला क्लासरूम


advertisement:


दरअसल, राजस्थान के अलवर जिले के इंदरगढ़ गांव में स्थित राजकीय उच्चमाध्यमिक स्कूल में एजुकेशन एयलाइंस के रूप में सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर ने सहगल फाउंडेशन के सहयोग से स्मार्ट डिजिटल क्लास रूप बनाया है. तीन पहियों के रूप में बनाए पिलर जमीन से करीब 7 फुट ऊंचाई पर विमाननुमा बना क्लासरूम स्थापित है. इसकी ऊंचाई तकरीबन 19 फीट और लंबाई 40 फीट है.

छात्रों की संख्या में हुआ बढ़ोत्तरी

वहीं दूर से देखने पर कोई भी यह यकीन नहीं कर पाता है कि यह कंक्रीट, सीमेंट, बजरी और ईंट से बनाया गया है. यह अपनी तरह का देश का पहला नवाचार बताया जा रहा है. यह असली हवाई जहाज की तरह ही दिखाई पड़ता है.जानकारी के अनुसार स्कूल की प्रधानाचार्या कि मानें तो स्कूल का यह बदला हुआ स्वरूप विद्यार्थियों को खूब भा रहा है. उन्होंने कहा कि स्कूल में करीब 20 छात्रों ने एजुकेशन एयरलाइंस की वजह से इसी शिक्षा सत्र के बीच में प्रवेश लिया है.



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh http://bit.ly/2PWsEA0

No comments:

Post a Comment