Saturday, December 22, 2018

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

आँखे हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। हम आँखों के बिना अपनी जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है। इसीलिए हमें अपने आँखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप अपने आँखों को सेहतमंद रखना चाहते है तो अवश्य रखें इन बातों का ध्यान –


advertisement:


साबुत अनाज: साबुत अनाज का सेवन आपकी आँखों को पूर्ण्तः स्वस्थ बनाता है। ब्राउन चावल, गेंहू ब्रेड, और जई आपके शरीर को विटामिन ई और जस्ता प्रदान करते हैं। साबुत अनाज आपके शरीर को मोतियाबिंद और मुक्त मूलक जैसी गंभीर समस्याओं से बचाता है।

पत्तेदार सब्जियां: मक्खिक अध: पतन नामक गंभीर बीमारी से आपकी आंखों को बचाने के लिए केल, पालक और सलाद जैसी हरी सब्जियां खाई जानी चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूतियन और ज़ेकैक्टीन पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचने से रोकता है।

गाजर: बेहतर दृष्टि के लिए, आपके शरीर को विटामिन ए की जरूरत होती है। बीटा कैरोटीन एक वर्णक है जो विटामिन ए से भरपूर है। बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर स्वस्थ आँखों के लिए आवश्यक आहार है। वास्तव में, विटामिन ए की कमी से अंधेपन की समस्या हो सकती है।

खट्टे फल: नींबू, नारंगी, कीवी और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से पूर्ण्तः भरपूर होते हैं। ये खाद्य पदार्थ मेक्यूलर डिएनेजरेशन को रोकते हैं। इन फलों का सेवन किया जाना चाहिए क्योंकि वे मोतियाबिंद की संभावना को भी बहुत कम करते हैं।



from लाइफस्टाइल – Navyug Sandesh http://bit.ly/2PVdsDt

No comments:

Post a Comment